यूजर की निजी जानकारी चोरी करते थे 25 एप्स : इन्हें अपने मोबाइल से तुरंत करें डिलीट

  1. यूजर की निजी जानकारी चोरी करते पकड़े गए ये 25 एप्स, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया

गूगल ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए 25 मोबाइल एप्स को प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने यह कार्रवाई डाटा चोरी को लेकर किया है। ये सभी फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे थे। गूगल को इन एप्स के बारे में फ्रांस की साइबर सिक्योरिटी फर्म Evina ने दी थी। इन एप्स को 25 लाख से अधिक डाउनलोड किया गया है। 

इनमें से कई एप्स गूगल प्ले-स्टोर पर पिछले दो सालों से थे। इन एप्स के बारे में Evina ने अपने एक ब्लॉग में जानकारी दी है। इनमें से अधिकतर एप्स वीडियो एडिटिंग, फ्लैश लाइट और वॉलपेपर से संबंधित थे। इनमें से Super Wallpapers Flashlight और Padenatef जैसे एप्स को लोगों ने पांच लाख से अधिक बार डाउनलोड किया है।

फेसबुक यूजर्स का डाटा कैसे चोरी करते थे ये एप्स?

Evina की रिपोर्ट के मुताबिक फोन में डाउनलोड करके ओपन करने पर ये एप्स उन एप्स का पता लगाते थे जिन्हें हाल ही में ओपन किया गया है। इसके बाद जैसी ही इन्हें फेसबुक एप मिलता था तो फेसबुक लॉगिन का एक फर्जी पेज लॉन्च करते थे। ऐसे में यूजर्स को लगता था कि वह फेसबुक के वास्तविक एप में लॉगिन कर रहा है, जबकि वह फर्जी फेसबुक पेज पर लॉगिन कर रहा होता था। इसके बाद ये एप्स यूजर्स की आईडी और पासवर्ड चोरी करते थे। एक बार डाटा मिलने के बाद ये हैकर्स आपके फेसबुक एप में कोई भी बदलाव कर सकते थे।

यहां देखें इन 25 एप्स की सूची

Spread the love

14 thoughts on “यूजर की निजी जानकारी चोरी करते थे 25 एप्स : इन्हें अपने मोबाइल से तुरंत करें डिलीट”

  1. This is an excellent, an eye-opener for sure! You are obviously very knowledgeable. Some nice points there. This information is magnificent. Miranda Daron Bary

  2. My family every time say that I am killingmy time here at web, except I know I am getting know-how daily byreading thes fastidious content. Saundra Iggy Pigeon

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top